आप सबका फिरसे स्वागत है हमारे इस नए ब्लॉग में जिसका नाम है job vs business तो आज हम बात करेंगे कम पढ़े लिखे लोगो के लिए बेस्ट बिसनेस के बारे में और हम आगे ऐसे ही आपके लिए नए आईडिया लाते रहेंगे तो आप हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले।
हम सबको पता है कि हर कोई पढ़ लिख नही सकता कोई परिस्थितियों के कारण और कोई पढ़ने लिखने में मन ना होने के कारण अगर मन में ठान ले तो कोई भी कार्य नामुमकिन नही है फिरभी अगर आप कम पढ़े लिखे है तो अब आपको काम ढूंढने की जरूरत नही है क्यों कि आज में आपको टॉप 3 बिज़नेस के बारे में बताउगा जो हर कोई कर सकता है चाहे वह पढ़ा लिखा हो या ना हो तो चलिए शरू करते है।

टॉप 3 बिज़नेस जो हर कोई कर सकता है


अगर आप जॉब या काम यानी कि कोई अच्छी नॉकरी या क्या बिज़नेस करे ये सोच सोच कर परेशान हो गए है या थक गए है तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है क्योंकि आप हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करलो ताकि हम जब भी कोई जॉब या बिज़नेस के बारे में कुछ भी लिखे तो आपको पता चल जाये।


1) मोबाइल रिपेयरिंग :- 


हम सब मोबाइल का यूज़ करते है और आज के जमाने मे कौन मोबाइल का इस्तेमाल करना नही चाहेगा, हर कोई मोबाइल का इस्तेमाल करना चाहता है और बहोत सारे लोग मोबाइल इस्तेमाल करते भी है। तो आपको पता ही होगा कि अगर मोबाइल खराब हो जाये तो कम से कम कितना खर्चा आता है यानी की कम से कम 200 से 500 रुपये तक का खर्चा आता है।

आप मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स करके मोबाइल रिपेयरिंग का काम शरू कर सकते है यह बिसनेस बिना इन्वेस्टमेंट का है यानी कि आपको कम इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा और आप इस बिज़नेस को आराम से शरू कर सकते हो।
शरूआत में आप छोटा शॉप खोल कर आप जैसे जैसे आपका बिसिनेस बढ़ता जाए वैसे वैसे आप शॉप बडा कर सकते है या तो आप किसी मोबाइल शॉप में काम पर रह सकते हो जहा पर आपको कम से कम 10000 से 30000 तक सेलरी मिल सकती है।


2) कंप्यूटर रिपेरिंग :- 


आज के जमाने मे कंप्यूटर का बहोत क्रेज़ है और जितना क्रेज कंप्यूटर का है उतना ही कंप्यूटर रिपेयर करने वाले का है और जितनी कमाई कंप्यूटर रिपेयर करने वाले कि है उतनी कमाई अच्छे अच्छे बुसिनेस करने वालो की भी नही है।

इस काम को आप सिर्फ 10000 के इन्वेस्टमेंट से शरू कर सकते है और इस काम के लिए आपको शॉप खोलने की भी जरूरत नही है क्यों कि हर कोई यही चाहता है कि उसका कंप्यूटर घर बैठे रिपेयर हो जाये।

और होम सर्विस देने वाले 200-300 रुपये होम चार्ज ही ले लेते है और रिपेरिंग के अलग से ले लेते है और हा इस बिसनेस को करने के लिए आपको कोर्स करना होगा जो 6 महीने का होता है इस कोर्स को आप किसी भी ट्रेनिंग सेंटर पे कर सकते हो।


3) फ्रिज और AC रिपेरिंग :- 


फ्रिज और AC की जरूरत आज के जमाने मे सबको है यानी कि बहोत सारे लोगो को इसकी जरूरत होती है और बहोत सारे लोग इसका इस्तेमाल भी बहोत करते है।

और जो लोग फ़्रिज या AC का इस्तेमाल नही करते वह भी इस्तेमाल करना चाहते है तो वर्तमान में बहोत सारे लोग AC लगवा रहे है तो इसके लिए आपको कोर्स करना पड़ेगा जो 6 महीने का होता है।

इसके लिए आपको छोटा सा शॉप खोलना पड़ेगा और आप होम सर्विस भी दे सकते है और धीरे धीरे अपना शॉप बड़ा कर सकते है।

also read:

Last word :-

तो अगर आप इनमें से कोई बिज़नेस करना चाहते हो और उस बिज़नेस के बारे में आपको और जानकारी चाहिए तो कॉमेंट करके हमे बताये हम आपको पूरी जानकारी बतायेगे और आपकी हेल्प जरूर की जाएगी और इसको शेयर जरूर करे ताकि अनजाने में किसी जरूरतमंद की मदद हो जाये।